Netbook Users, What is a Solid State Drive?

Posted on

शायद मिनी लैपटॉप बाजार में नेटबुक का सबसे बड़ा योगदान यह है कि इसने सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) को लोकप्रिय कैसे बनाया। उससे पहले, हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) कंप्यूटर स्टोरेज पर लॉर्डेड था। लेकिन एसएसडी नेटबुक क्या है?

सॉलिड स्टेट” शब्द वास्तव में एक विद्युत शब्द है जो इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी को संदर्भित करता है जो पूरी तरह से अर्धचालकों से बनाया गया है। यह शब्द मूल रूप से एक ट्रांजिस्टर रेडियो की तरह इलेक्ट्रॉनिक्स को शामिल करता है, जो वैक्यूम ट्यूबों के बजाय अर्धचालक का उपयोग करते हैं। जब आप SSD के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब केवल यह है कि स्टोरेज माध्यम पूरी तरह से हार्ड ड्राइव की तरह एक चुंबकीय मीडिया के बजाय अर्धचालक पर बनाया गया है।

Flask disks Versus SSD

एक फ्लैश डिस्क, जिसे कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जा सकता है, एसएसडी के समान है जिसमें दोनों गैर-वाष्पशील मेमोरी चिप्स का उपयोग करते हैं जो उन्हें शक्ति नहीं होने पर भी संग्रहीत जानकारी को बनाए रखने की अनुमति देते हैं। वे फार्म और भंडारण क्षमता में भिन्न हैं। एक फ्लैश डिस्क का मतलब एक बाहरी डिवाइस है जिसे यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, एक एसएसडी पारंपरिक हार्ड ड्राइव या एचडीडी के बदले में कंप्यूटर के चेसिस के अंदर रहता है।

सतह पर, एक एसएसडी एक पारंपरिक हार्ड ड्राइव से अलग नहीं दिखता है क्योंकि यह विभिन्न मानक आकारों (1.8 “, 2.5” या 3.5 “) में आता है और एटीए या एसएटीए ड्राइव इंटरफेस का भी उपयोग करता है ताकि इसे कंप्यूटर में उपयोग किया जा सके।

Why Use an SSD?

एक SSD निश्चित रूप से एक पारंपरिक हार्ड ड्राइव पर कई फायदे हैं, और यह इस तथ्य के साथ बहुत कुछ है कि एक SSD में कोई चल भागों नहीं है। जबकि HDD में चुंबकीय पट्टों और ड्राइव प्रमुखों को स्पिन करने के लिए एक ड्राइव मोटर होगा, जबकि SSD पर स्टोरेज को मेमोरी चिप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस वजह से, ठोस राज्य ड्राइव कम शक्ति का उपयोग करते हैं, डेटा को तेजी से (20% तक) बूट कर सकते हैं और आमतौर पर पारंपरिक हार्ड ड्राइव की तुलना में अधिक विश्वसनीय होते हैं।

बाजार में बेची जाने वाली पहली नेटबुक ठोस राज्य ड्राइव का उपयोग करती हैं क्योंकि वे कम शक्ति खींचती हैं। Netbooks इस प्रकार अब बैटरी जीवन है। नेटबुक्स जो फ्लैश ड्राइव का उपयोग करते हैं, वे भी शॉक प्रूफ होते हैं। हार्ड ड्राइव प्लैटर्स बहुत नाजुक और संवेदनशील होते हैं, यहां तक ​​कि एक प्रभाव से छोटे जारिंग आंदोलनों से ड्राइव पूरी तरह से अपठनीय हो सकता है। चूंकि एक ठोस राज्य ड्राइव अपने सभी डेटा को मेमोरी चिप्स में संग्रहीत करता है, इसलिए किसी भी तरह के प्रभाव में क्षतिग्रस्त होने के लिए कम चलने वाले हिस्से होते हैं।

Disadvantages Of SSD

संभवतः SSD का उपयोग करने वाली नेटबुक का एकमात्र नुकसान यह है कि उनके पास भंडारण क्षमता कम है। जबकि हार्ड ड्राइव 200 जीबी तक डेटा स्टोर कर सकते हैं, अधिकांश एसएसडी नेटबुक केवल 64 जीबी डेटा तक ही पकड़ सकते हैं।

कम भंडारण क्षमता के अलावा, SSD- चालित नेटबुक भी HDD का उपयोग करने वाली नेटबुक की तुलना में अधिक महंगी हैं। लेकिन यह सब ठोस राज्य ड्राइव का उत्पादन करने वाली कंपनियों की संख्या और फ्लैश मेमोरी चिप्स के उत्पादन की क्षमता बढ़ने के कारण बदलने की उम्मीद है। ठोस राज्य ड्राइव की लागत 2007 की तुलना में 2007 में आधी से भी कम है।

एमएसआई जैसे कुछ नेटबुक निर्माता मिनी लैपटॉप का निर्माण करके एसएसडी और एचडीडी दोनों का सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें तथाकथित हाइब्रिड स्टोरेज स्टोरेज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *