How to Fix a Broken Laptop

Posted on

How to Fix a Broken Laptop

सभी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के बीच एक आम विषय टूटी हुई लैपटॉप की उनकी कहानियां हैं। क्या वे इसे कार के ऊपर छोड़ देते हैं और अपनी कार की छत को बंद करने और कंक्रीट पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले काम करने के लिए आधा रास्ता छोड़ देते हैं, प्लास्टिक और सर्किट बोर्ड के ढेर या कुछ भी नहीं होने की कहानी में बदल जाते हैं। डाइनिंग रूम टेबल केवल पावर कॉर्ड में अपने पैर को हुक करने के लिए बाथरूम जाने के लिए और अपने लैपटॉप को टेबल से और जमीन पर या बहुत कम से कम कॉर्ड को लैपटॉप से ​​बाहर चीरने के लिए खींचें। मुझे यकीन है कि आप भी साझा करने के लिए अपनी खुद की कुछ कहानियाँ मिली हैं, उन कहानियों में से एक हो सकता है कि आप यहाँ क्यों पढ़ रहे हैं। आप जिस चीज की उम्मीद कर रहे हैं वह आपके टूटे हुए लैपटॉप के लिए एक त्वरित फिक्स है। चिंता न करें, हम लैपटॉप पर टूटने वाली कुछ सामान्य चीजों को कवर करेंगे और उम्मीद करते हैं कि आपके साथ क्या गलत है, इसका निदान करने में आपकी मदद करेगा।

Broken Laptop Screen

यदि आपकी लैपटॉप स्क्रीन चालू नहीं होगी या बहुत मंद है तो यह आपके लिए अनुभाग है। पहले हम एक टूटी हुई लैपटॉप स्क्रीन का निदान करने का तरीका देखेंगे जो चालू नहीं होगी। इसके लिए दो संभावित कारण हैं, एक आसान फिक्स है और दूसरे के लिए एक नई स्क्रीन की आवश्यकता है। यह संभव है कि लैपटॉप बाहरी मॉनिटर पर आउटपुट के लिए सेट हो। मॉनिटर के बीच आगे और पीछे स्विच करने के लिए आप कीबोर्ड के निचले बाएँ हाथ में Fn कुंजी को दबाए रखेंगे और फिर ऊपर F1 और F12 के बीच संबंधित कुंजी दबाएंगे। उन चाबियों में से एक में दो मॉनिटर की तस्वीर होगी। यदि वह आपका अगला परीक्षण काम नहीं करता है तो बाहरी मॉनिटर में प्लग करना है। यदि आपका कंप्यूटर बाहरी मॉनिटर पर प्रदर्शित होता है तो केवल स्क्रीन खराब है और वीडियो कार्ड अभी भी अच्छा है।

यदि आपकी लैपटॉप स्क्रीन बहुत मंद है और देखने में लगभग असंभव है तो हमें जांचने के लिए दो त्वरित चीजें मिल गई हैं। पहले ऊपर दिए गए पाठ के समान है, लेकिन मॉनिटर आउटपुट को बदलने वाले फ़ंक्शन कुंजी की तलाश करने के बजाय, आप चमक सेटिंग के साथ कुंजी को ढूंढना चाहते हैं, एफएन कुंजी को दबाए रखते हुए इसे बार-बार टैप करते हुए स्क्रीन को उज्ज्वल करना चाहिए। यदि आपको चमक में कोई वृद्धि नहीं दिखती है, तो दुर्भाग्य से आपकी बैक लाइट सबसे खराब है और आपको इसे बदलने के लिए कंप्यूटर की मरम्मत की दुकान की आवश्यकता है।

Broken Laptop Hinge

यह एक समस्या है जो वास्तव में मेरे साथ कुछ समय के लिए हुई है और मैं वास्तव में यह पता लगाने के लिए उत्साहित था कि इस समस्या का एक बहुत आसान समाधान है। मैं आपको उत्साहित नहीं करना चाहता क्योंकि यह हर समय काम नहीं करता है, लेकिन यह जांचना एक सरल बात है। यह देखने के लिए कि क्या आप काज को कस सकते हैं, आपको छोटे प्लास्टिक कवर को हटाने की आवश्यकता होगी जो स्क्रीन को पकड़ने वाले शिकंजा को छिपाते हैं और जगह पर टिका है। एक बार जब वे कवर हटा दिए जाते हैं तो आपको एक मानक स्क्रू ड्राइवर लेने में सक्षम होना चाहिए और उन दो स्क्रू को कसना चाहिए। यदि आप पाते हैं कि शिकंजा पहले से ही फंसा हुआ है और इसे कड़ा नहीं किया जा सकता है, तो समस्या गहरी है और आप फिर से कंप्यूटर की मरम्मत की दुकान पर पहुँच गए हैं।

Broken Laptop Key

कोई भी वास्तव में यह नहीं समझा सकता है कि कीबोर्ड से एक कुंजी कैसे गायब हो जाती है, लेकिन वे हमेशा लगते हैं। सबसे सरल तरीका है कि आप एक नई कुंजी का आदेश दें और इसे वापस जगह पर क्लिक करें। ईबे जैसी जगहें हर लोकप्रिय लैपटॉप मॉडल की चाबियों के साथ भरी जाती हैं। आपकी अन्य पसंद पूरी तरह से नया कीबोर्ड ऑर्डर करना है, जो थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन कुछ लोग पूरे कीबोर्ड को बदल देंगे।

Broken Laptop Power

यदि आप इस अनुभाग को पढ़ रहे हैं, तो आप या तो अपने टूटे हुए पावर एडॉप्टर को बदलना या निदान करना चाहते हैं या आपने पहले से ही इसे बदल दिया है और आपका लैपटॉप अभी भी चार्ज नहीं हो रहा है। यदि आपका वास्तविक पावर एडॉप्टर खराब है, तो यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि यह देखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि एडेप्टर पर कोई एलईडी लाइट्स जलाई जाए या नहीं। आमतौर पर यह एक नीली एलईडी है जो दिखाता है कि पावर एडॉप्टर को पावर मिल रही है। यदि एडॉप्टर को वॉल आउटलेट में प्लग किया जाता है तो एडॉप्टर खराब हो जाता है। यदि वह प्रकाश चालू है, तो हमारा अगला परीक्षण लैपटॉप को बंद करना, बैटरी को निकालना, और पावर एडैप्टर को अनप्लग करना भी है। अब लैपटॉप में पावर अडैप्टर को प्लग करें और इसे थोड़ा सा झटकें। क्या यह बिल्कुल चलता है? यदि यह असामान्य रूप से ढीला महसूस करता है, तो मिलाप टूट सकता है और लैपटॉप पर पावर प्लग लैपटॉप के अंदर मदरबोर्ड से ठीक से जुड़ा नहीं है। यह तब बहुत कम होता है जब लैपटॉप को बहुत दूर ले जाया जाता है और पावर कॉर्ड को चालू किया जाता है। यदि यह समस्या है, तो एक बार फिर आप कंप्यूटर की मरम्मत की दुकान से दूर हैं। उन्हें बदलने के लिए बहुत परेशानी नहीं होनी चाहिए और ज्यादातर बार वे घर में काम कर सकते हैं।

उम्मीद है इनमें से कुछ उत्तर आपके टूटे हुए लैपटॉप को ठीक करने में आपकी खोज में सहायक रहे हैं। यदि आप संभवतः इनमें से किसी को भी ठीक करने में असहज महसूस करते हैं, तो चिंता न करें। आप केवल एक ही नहीं हैं और अपने लैपटॉप को और अधिक नुकसान पहुंचाने के लिए एक पेशेवर को निदान करने देना बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *