How to Boost the Speed of Your PC Without Upgrades

Posted on

स्लो कंप्यूटर अविश्वसनीय रूप से कष्टप्रद और निराशाजनक होते हैं, जो आपको अपने पीसी पर सबसे सरल कार्यों को करने से रोकते हैं। एक धीमा कंप्यूटर आपके लिए गेम खेलना, फिल्में देखना और यहां तक ​​कि अपना काम करना मुश्किल बनाता है, लेकिन सौभाग्य से, इसे गति देने का एक सरल तरीका है कि एक शुरुआत भी कर सकता है।

एक धीमे पीसी की समस्या बहुत बड़ी है – हर दिन लाखों लोगों को उनके साथ रहना पड़ता है। हालांकि, कुछ महंगे उन्नयन खरीदने के बजाय, वास्तव में आपके कंप्यूटर को गति देने का एक सरल तरीका है। यह सब करने के लिए विंडोज के एक छोटे से ज्ञात भाग के साथ करना है जिसे ‘रजिस्ट्री’ कहा जाता है। यह विंडोज के लिए केंद्रीय डेटाबेस है जो आपके कंप्यूटर के लिए सभी सेटिंग्स और विकल्पों को संग्रहीत करता है, जिससे यह आपके सिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण और अच्छी तरह से उपयोग किए जाने वाले भागों में से एक बन जाता है।

दुर्भाग्य से, यह आपके कंप्यूटर को धीमी गति से चलाने का कारण बनता है और वास्तव में धीमी कंप्यूटर का सबसे बड़ा कारण माना जाता है। समस्या यह है कि जब से विंडोज लगातार रजिस्ट्री का उपयोग कर रहा है यह बताने के लिए कि आपको लॉग इन करने के लिए बूट से सब कुछ कैसे करना है, तो आपके पास अपने पीसी का उपयोग करने पर प्रत्येक बार 100 से अधिक रजिस्ट्री फाइलें होती हैं। समस्या यह है कि विंडोज वास्तव में भ्रमित हो जाता है और कई रजिस्ट्री फाइलों को गलत तरीके से सहेजना समाप्त कर देता है, जिससे उन्हें पढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है, जिससे विंडोज वास्तव में धीमा हो जाता है क्योंकि यह इन समस्याग्रस्त फाइलों को समझने की कोशिश करता है।

कई कंप्यूटरों की रजिस्ट्री में 1,000 क्षतिग्रस्त फाइलें होने के साथ, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि यह एक धीमी पीसी के सबसे बड़े कारणों में से एक है। लेकिन उल्लेखनीय रूप से, इसे ठीक करना सबसे आसान है। असल में, आपको बस रजिस्ट्री डेटाबेस में प्रत्येक रजिस्ट्री फ़ाइल के माध्यम से जाने के लिए एक ‘रजिस्ट्री क्लीनर’ नामक एक उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता है, और किसी भी क्षतिग्रस्त को ठीक करें जिसे वह पाता है। यह आपके कंप्यूटर में सभी समस्याओं को जल्दी से ठीक करने की अनुमति देता है, जिससे इसे आसानी से अपनी ज़रूरत की फ़ाइलों को खोलने की अनुमति मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *