Buying a Computer Processor – Intel Vs AMD

Posted on

कंप्यूटर प्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) कंप्यूटर पर प्रोग्राम निष्पादित करते हैं। एक शक्तिशाली सीपीयू धीमी प्रोसेसर की तुलना में अधिक काम कर सकता है। आज के कंप्यूटर बाजार में दो प्रमुख सीपीयू निर्माता हैं: एएमडी और इंटेल। दोनों एक बड़े निम्नलिखित के साथ बहुत लोकप्रिय हैं, इसलिए एक दूसरे को पसंद करना एक कठिन निर्णय है। कुछ कारक जो दो बड़े ब्रांडों की तुलना करते समय विचार करने में सहायक होते हैं वे हैं मूल्य, प्रदर्शन, जीवन काल और ओवरक्लॉकिंग क्षमता।

* कीमत (Price)

इंटेल और एएमडी के बीच मूल्य अंतर में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है, इसलिए यह केवल एक विश्वसनीय कारक हो सकता है, इस पर विचार करने के लिए कि आप सक्रिय रूप से कंप्यूटर के रुझान और विकास का अनुसरण कर रहे हैं। हर बार एक नई सीपीयू तकनीक की खोज या शुरूआत इंटेल या एएमडी द्वारा की जाती है, उनके प्रोसेसर की पिछली पीढ़ी की कीमतें कम हो जाती हैं। इंटेल और एएमडी के बीच कीमत की लड़ाई पहले से बेहतर और बेहतर सीपीयू विकसित करने के लिए मिलती है।

* प्रदर्शन(Performance)

सीपीयू का प्रदर्शन काफी हद तक प्रोसेसर की पीढ़ी पर निर्भर करता है। एक समय था जब एएमडी ने पीसी गेमिंग आला पर शासन किया और डॉलर के लिए अधिक मूल्य की पेशकश की। जब से इंटेल ने कोर 2 डुओ प्रोसेसर जारी किया है, हालांकि, कंपनी बहुत सस्ती दरों पर एएमडी की तुलना में तेज और अधिक स्थिर प्रोसेसर पेश कर रही है। इंटेल वर्तमान में राजा है जब यह उच्च-प्रदर्शन सीपीयू की बात करता है, विशेष रूप से इसकी नवीनतम तकनीक: क्वाड कोर तकनीक के साथ। एएमडी अभी भी उच्च-प्रदर्शन सीपीयू प्रदान करता है लेकिन वे आमतौर पर अपने इंटेल समकक्षों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। यह निकट भविष्य में बदल सकता है।

* जीवनकाल ( Life Span)

एएमडी प्रोसेसर आमतौर पर गेम और मल्टीपल ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर जैसे गहन उपयोगकर्ता अनुप्रयोगों का प्रदर्शन करते समय बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं। ओवरहीटिंग के कारण AMD प्रोसेसर को नुकसान से बचाने के लिए बार-बार, मानक शीतलन सुविधाएँ पर्याप्त नहीं होती हैं। दूसरी ओर इंटेल की कोर 2 डुओ लाइन, एक मानक हीट सिंक और पंखे के साथ भी गर्मी को सहन करने के लिए उल्लेखनीय सहिष्णुता दिखाती है। फिर भी, अगर ज़्यादा गरम किया जाता है, तो एएमडी और इंटेल दोनों के प्रोसेसर मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। सीपीयू का जीवन काल वास्तव में इतना बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि औसत कंप्यूटर उपयोगकर्ता आमतौर पर हर तीन या इतने वर्षों में अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करता है।

* Overclocking Potential

केवल कट्टर गेमर और भारी मल्टीमीडिया उपयोगकर्ता सीपीयू ओवरक्लॉकिंग के साथ संबंधित हो सकते हैं। ओवरक्लॉकिंग में सीपीयू को अपने विनिर्देशों से अधिक गति से चलाना शामिल है। उदाहरण के लिए, इंटेल के E6600 को 2.4GHz से 3.2GHz तक ओवरक्लॉक करना संभव है। यह 800MHz की एक तेज गति वृद्धि है! सामान्यतया, सीपीयू को ओवरक्लॉक करने से संपूर्ण सिस्टम प्रदर्शन बढ़ सकता है। अभी के लिए, कई इंटेल प्रोसेसर में AMD प्रोसेसर की तुलना में अधिक ओवरक्लॉकिंग क्षमता होती है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको बाजार में सबसे अच्छा प्रोसेसर प्राप्त करने के लिए इंटेल और एएमडी के नवीनतम अपडेट के साथ रहना होगा। जिस समय या तो सीपीयू निर्माता एक नया उत्पाद जारी करते हैं, आप सीपीयू के विस्थापित लाइन की कीमतों में बड़ी गिरावट की उम्मीद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *